Hindi Tech Blog

27 फ़रवरी 2014

गूगल ही सब कुछ नहीं

मित्रों सबसे पहले तो सभी को महाशिवरात्री पर्व कि हार्दिक शुभकामनाएं। अब बढते है आज के लेख कि तरफ,  क्या आप इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करने के लिए सिर्फ गूगल  कि मदद लेते हैं? हो सकता है कि आप याहू या बिंग पर भी सर्च करते हों। पर इनके अलावा भी कई ऐसे सर्च इंजन है, जो खास तरह कि सर्च करते हैं और इंटरनेट पर आपके काम को आसान बना सकते हैं। 

ऐसे ही कुछ सर्च इंजन में आपको बता रहा हूँ जो निम्न है -:

सोशल सर्च के लिए
scour.com

अब आप स्कोर डॉट कॉम कि सहायता से सर्च के साथ सोशल नेटवर्किंग का कॉम्बीनेशन देख सकते हैं। इससे ट्विटर और फेसबुक के पेज कि सर्च आसान हो जाती है। स्कोर डॉट कॉम पर जाने के लिए यहाँ क्लीक करें।

लोगों(व्यक्तियों) को तलाशने के लिए
pipl.com

अगर आप अंतर्जाल पर लोगों को ढूँढना चाहते हैं तो पीपल डॉट कॉम कि सहायता ले सकते हैं। वेबसाइट पर जाकर अगर आप किसी व्यक्ति का नाम और उसकी लोकेशन टाइप करेंगे तो उससे सबंधित जानकारियाँ विशिष्ट तरीके से नजर आएगी। यह जानकारियों को सर्च करने के लिए डीप वेब का इस्तेमाल करता है। पीपल डॉट कॉम पर जाने के लिए यहाँ क्लीक करें।

सवाल का जवाब पाने के लिए
answers.com

 अगर आपको अपने हर सवाल का जवाब तुरंत मिल जाए तो कैसा रहेगा? जी हाँ अब आप आंसर डॉट कॉम कि सहायता से हर सवाल का जवाब आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। यह दुनिया कि प्रमुख पांच भाषाओँ में काम करने वाला सर्च इंजन है। इसकी शुरुआत इजराइल में हुई थी। इसकी खास बात है कि यह वेबसाइट आपके पास अलग-अलग सोर्स से जानकारियाँ जुटाता है और उन्हें एक साथ प्रजेंट करता है। इसमें आप कई केटेगरी में सर्च कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें।

गणित कि समस्या के हल के लिए
wolframalpha.com

शोध कि दुनिया में रहने वालों को नित नई तरह कि कैलकुलेशन करनी पड़ती है। अब आप यह काम आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आप वोल्फ्राम अल्फ़ा वेबसाइट कि मदद ले सकते हैं। अगर आप सर्च इंजन में मैथ टाइप करेंगे तो वेबसाइट कि लिस्ट कि बजाय विशिष्ट जानकारियाँ नजर आएगी। इस साईट पर जाने के लिए यहाँ क्लीक करें।

हर सर्च इंजिन कि सर्च करने के लिए
dogpile.com

डॉगपाईल सर्च इंजिन कि खासियत है कि यह भी बड़े सर्च इंजिन जैसे गूगल, याहू और बिंग के नतीजों को एक साथ पेश करता है।इसमें ऑडियो और वीडियो सर्च भी आसानी से मिल सकता है। इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लीक करें। आज का लेख आपको कैसा लगा कमेन्ट के माध्यम से जरुर बताएं, अच्छा लगे तो शेयर जरुर कर दें।

अगर आपको ये ब्लॉग पसंद आ रहा है तो अभी इसके सदस्य बने और फेसबुक पर ताजा अपडेट पाने के लिए ब्लॉग का फेसबुक फेन पेज लाइक करें.. धन्यवाद।

1 टिप्पणियां:

  1. इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं

नमस्कार मित्रों मुझे आपकी टिप्पणी और सुझाव का इन्तजार है, साथ ही साथ अगर आपको लगता है की ब्लॉग में कहीं कोई लिंक काम नहीं कर रहा है तो मुझे अवश्य सूचित करें, धन्यवाद।

loading...